पथरी की समस्या से निजात दिला सकती है ये दाल, सिर्फ ऐसे करना है इस्तेमाल

पथरी की समस्या से निजात दिला सकती है ये दाल, सिर्फ ऐसे करना है इस्तेमाल

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में भागदौड़ की वजह से लोगों का जीवन अस्त व्यस्थ हो गया है। इसकी वजह से लोगों का खान-पान बिना समय का हो गया है। इसकी वजह से उन्हे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं में एक है पथरी जो काफी तकलीफदायक बीमारी होती है। इस बीमारी में लोगों के पेट में असहनीय दर्द होता है। ऐसी स्थिति में लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें उस दर्द से निजात नहीं मिलता है। ऐसे में अगर हम आयुर्वेदिक उपाय अपनाएं तो हमें जल्दी से इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर वो आयुर्वेदिक उपाय क्या है।

पढ़ें- पथरी होने पर भूल कर भी ना करें इन चीजों का सेवन, जानें होने वाले नुकसान

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो  पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

कुलथ की दाल

कुलथ की दाल पथरी की समस्या से निजात दिलाने के अलावा मोटापा, बुखार, पेट संबंधी समस्या, सिरदर्द, कब्ज, सांस संबंधी समस्या आदि से आसानी से राहत दिला सकती हैं। अगर पथरी की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो  कुलथ की दाल काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसके लिए कुलथ की दाल को रात को भिगोकर रख दें। जिससे कि यह आसानी से गल जाए। दूसरे दिन  एक कढ़ाई में थोड़ा गाय का घी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें अजवाइन, हींग, मेथी, जीरा, थोड़ी हल्दी डालकर फ्राई करें।  इसके बाद इसमें भिगोई हुआ कुलथ की दाल डाल दें और धीरे-धीरे पकाए। जब तक कि यह काढ़ा के रूप में हो जाए। इसके बाद इसका सेवन करे। 

गोखरू

औषधीय गुणों से भरपूर गोखरू किडनी स्टोन से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकता है। इसके लिए गोखरू को पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसके पानी का सेवन करे। कुछ ही दिनों मे आपको असर नजर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

किडनी फेल होने के 7 संभावित संकेत, जानें विस्तार से...

पथरी के रोगियों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।